UP SUPER TET Notification 2023 : अधिसूचना कब जारी होगी? परीक्षा को लेकर सबसे बड़ी खबर

UP SUPER TET Notification 2023 : उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (यूपीबीईबी) उत्तर प्रदेश राज्य में सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए हर साल यूपी सुपर टीईटी परीक्षा आयोजित करता है। यह परीक्षा एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो उत्तर प्रदेश राज्य में वर्ष में एक बार ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाती है।

इसी तरह इस साल भी सभी छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है क्योंकि जो छात्र अध्यापन के तहत अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए जल्द ही उत्तर प्रदेश राज्य सरकार और उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड यूपी सुपर टेट द्वारा 31 जनवरी 2023 को अधिसूचना 2023 जारी की जाएगी। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी सुपर टीईटी) परीक्षा के तहत जारी अधिसूचना में इस परीक्षा के लिए सभी छात्रों को हजारों पदों पर नियुक्त किया जाने वाला है. जिसके तहत सभी छात्र इस लेख में दिए गए लिंक की सहायता से अंतिम तिथि से पहले सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

यूपी सुपर टेट अधिसूचना 2023

उत्तर प्रदेश राज्य के उन सभी छात्रों के लिए एक बहुत ही खुशी की खबर है जो शिक्षा के तहत अपना करियर बनाना चाहते हैं क्योंकि उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना 2023 जारी करने की तिथि 31 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है। सभी छात्रों के लिए आपको बता दें कि प्राथमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के छात्रों को पढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड 31 जनवरी 2023 को यूपी सुपर टीईटी परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करेगा।

जिसके तहत इस परीक्षा के लिए 17000+ से अधिक रिक्तियां जारी की जाएंगी। यह परीक्षा एक राज्य स्तरीय परीक्षा है, इसलिए अधिसूचना के बाद सभी छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी 2023 से शुरू की जाएगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2023 होगी। उन सभी छात्रों के लिए जो आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लेंगे। अंतिम तिथि से पहले यूपी सुपर टीईटी परीक्षा 8 अप्रैल 2023 से सभी परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

UPSSSC PET 2022 : यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा हुई रद्द,

यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना 2023 महत्वपूर्ण तिथियां

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने प्राथमिक और उच्चतर माध्यमिक सरकारी स्कूलों में योग्य शिक्षकों की नियुक्ति के लिए यूपी सुपर टीईटी परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करने की तारीख तय कर दी है। आप भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:-

यूपीटीईटी 2023 अधिसूचना जारीजनवरी 31, 2023
UPTET 2023 आवेदन फॉर्म शुरू हो गया हैफरवरी 1, 2023
UPTET 2023 आवेदन पत्र समाप्तफरवरी 20, 2023
शुल्क भुगतान की अंतिम तिथिफरवरी 21, 2023
आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेने की अंतिम तिथिफरवरी 22, 2023

यूपी सुपर टीईटी परीक्षा के लिए शैक्षिक योग्यता

सुपर टीईटी प्राइमरी (I से V) के लिए:-

  • इस परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा पास करनी होगी और साथ ही उन्हें 2 साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन प्राप्त करना होगा।
  • या सभी छात्रों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री और प्राथमिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा और 4 साल की बी.एड या डी.एड की डिग्री होनी चाहिए।

सुपर टेट जूनियर (VI-VIII) के लिए:-

  • सभी आवेदकों के पास राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) से स्नातक पास और किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीटीसी की डिग्री होनी चाहिए।
  • या इसके अलावा, सभी छात्रों ने न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा पास की हो और साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी.एल.एड की डिग्री के साथ 4 साल का अनुभव हो। हैं।

यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना 2023 के लिए आयु सीमा

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड ने UPTET परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की है, हालांकि इस आयु में ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष तक की छूट भी दी जाती है और एससी/एसटी वर्ग के लिए। उम्मीदवारों के लिए 5 साल तक की छूट प्रदान की जाती है।

यूपी सुपर टीईटी परीक्षा 2023 के लिए चयन प्रक्रिया

यूपी सुपर टीईटी परीक्षा में सभी उम्मीदवारों का चयन दो चरणों के आधार पर किया जाएगा, सबसे पहले सभी उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा और मेरिट सूची जारी की जाएगी और दूसरे चरण में सभी उम्मीदवारों का साक्षात्कार और दस्तावेज़ सत्यापन के बाद उम्मीदवारों, आपको प्राथमिक और उच्चतर माध्यमिक सरकारी स्कूलों के लिए चुना जाएगा। मेरा चयन शिक्षक के पद पर होगा।

यूपी सुपर टेट परीक्षा के लिए अंक वितरण मानदंड

यूपी सुपर टीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों के अंकों का विभाजन नीचे दिए गए चरणों के आधार पर किया जाएगा:-

  • इंटरमीडिएट स्तर में 10% अंक
  • स्नातक में 10% अंक
  • हाई स्कूल स्तर पर 10% अंक
  • शिक्षक प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के 10% अंक
  • सुपर टीईटी लिखित परीक्षा में 60% अंक

यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना 2023 के लिए आवेदन शुल्क विवरण

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थियों को आवेदन करने हेतु आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है अतः आप सभी विद्यार्थियों को नीचे दिये गये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा:-

  • एससी/एसटी: ₹ 400/-
  • सामान्य/ओबीसी: ₹ 600/-
UP PET Result 2022-23:-रिजल्ट जारी, यहां से चेक करें रिजल्ट

यूपी सुपर टीईटी परीक्षा 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • UPTET परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://updeled.gov.in/ पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको केवल होम पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सभी के सामने यूपीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन पत्र प्रदर्शित हो जाएगा।
  • आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़कर सही-सही दर्ज करें।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • अंतिम चरण में निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करते हुए समिट के विकल्प पर क्लिक करें।

यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना के तहत कितनी रिक्तियां जारी की जाएंगी?

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा परीक्षा के लिए लगभग 17000 से अधिक रिक्तियों को अधिसूचना के माध्यम से जारी किया जाएगा।

यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना 2023 कब जारी होगी?

यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना 31 जनवरी 2023 को जारी की जाएगी।